नॉर्थ कैम्पस के अफ़्साने एडल्टहुड का जश्न हैं

 

दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैम्पस पर बेस्ड यह किताब 12 अफ़्सानों का कलेक्शन है। इन अफ़्सानों में कॉलेज के पहले दिन से लेकर एल्यूमिनाई मीट तक और नौकरी की फ़िक्र से लेकर दोबारा कैम्पस विज़िट तक के कई तजरबात शामिल हैं। किरदारों के माध्यम से घर से अलग रहने का दुख, बचपन की याद, कॉलेज में एडमिशन, इलेक्शन, मीडिया की चकाचौंध, देश के हालात, गे, लेस्बियन, जिगोलो समेत ज़िंदगी के कई पहलुओं को एक्सप्लोर किया गया है। अलग-अलग छोटे शहरों से तअल्लुक़ रखने वाले किरदार जब दिल्ली जैसे बड़े शहर में आते हैं तो उन्हें एहसासात के तल पर किन मुश्किलों से दो चार होना पड़ता है? उनकी कमसिन उम्र किस तरह से अपोज़िट सेक्स और अपने आसपास की अंजान दुनिया की तरफ़ खिंचती है? वो किरदार कैसे मोहब्बत में पड़ जाते हैं और रिश्तों की नई परतों को खोलते हुए एक ऐसी हालत में ख़ुद को पाते हैं जहाँ कुछ भी उनके इख़्तियार में नहीं रह जाता? किस तरह कॉलेज लाइफ़ की छोटी सी दुनिया के भीतर, उन्हें कई बड़ी मायावी दुनियाएँ नज़र आती हैं? इन तमाम बातों को बारीकी से दर्ज किया गया है। दरअस्ल, नॉर्थ कैम्पस के अफ़्साने एडल्टहुड का जश्न हैं, जहाँ हमारा वजूद एक सवाल की तरह है। इस किताब के बारे में साहित्य अकादमी विनर उर्दू नॉवेलिस्ट रहमान अब्बास का कहना हैं-

 

“इक्कीसवीं सदी में हिंदुस्तान में मर्द औरत के माबैन आज़ादाना व रज़ाकाराना जिंसी तअल्लुक़ात की क्या नौइय्यत है? जिंस और जिंस से वाबस्ता जज़्बातीयत से आज़ाद हो कर किस तरह एक नौजवान के नज़दीक जिंस एक ज़रूरत में बदलता है? मर्द तवायफ़ क्या चीज़ है? हम-जिंस परस्ती और मोहब्बत के रिश्ते में क्या-क्या इमकानात मौजूद हैं और किस तरह एक तअल्लुक़ अपनी केंचुली उतार कर दूसरे रिश्ते में तब्दील होने की सलाहियत रखता है? टूटते बिखरते जिंसी व जज़्बाती तअल्लुक़ात में किस तरह ज़िंदगी की शादाबी को हासिल किया जा सकता है? कुछ ऐसे मौज़ूआत हैं जिन पर हमारे यहाँ समाजी और मुआशरती सतह पर बातचीत के दरवाज़े खुल गए हैं। ‘नॉर्थ कैम्पस’ के अफ़्साने भी इसी गुफ़्तगू की एक कड़ी हैं। ये अफ़्साने एक दरीचा है जिससे झाँक कर क़ारी अपने वक़्त के संजीदा मौज़ूआत को फ़नकारी की फ्रे़म में देख सकता है। महसूस कर सकता है।”

 

12 कहानियों का कलेक्शन ये किताब उर्दू और हिंदी में छपी है। प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है। ख़रीदने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

 

नॉर्थ कैम्पस हिंदी एडिशन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें 
https://www.amazon.in/dp/9386619512

Share on Facebook
Share on Twitter
Please reload

Featured Posts

Glimpse of North Campus

December 8, 2019

1/6
Please reload

Recent Posts
Please reload

Archive
Please reload

Search By Tags

 

CONNECT WITH US

  • Facebook
  • Instagram
  • YouTube
  • Twitter
  • Amazon - Grey Circle

Copyright © 2020   TRIPURARI                                                Designed and Maintained by Alok Sharma

  • Facebook - Grey Circle
  • Instagram - Grey Circle
  • YouTube - Grey Circle
  • Twitter - Grey Circle
  • Amazon - Grey Circle